Brownies Recipe 30 मिनट Fast और आसान (ब्राउनी रेसिपी हिंदी में)

जब आपको ब्राउनी खाने की लालसा हो, तो आप उन्हें पांच मिनट पहले तैयार करना चाहते हैं। ये बॉक्स मिक्स की तुलना में बनाने में तेज़ हैं, और बेहतर स्वाद लेते हैं!

Brownies Recipe 30 मिनट Fast और आसान ब्राउनी रेसिपी हिंदी में

Brownies Recipe 30 मिनट Fast और आसान ब्राउनी रेसिपी हिंदी में
Brownies Recipe 30 मिनट Fast और आसान ब्राउनी रेसिपी हिंदी में
जब केविन को चॉकलेट के लिए तरस आता है और हमारे पास घर में कुछ नहीं है, तो यह खतरनाक हो सकता है। वह किसी तरह के चॉकलेट शिकार राक्षस में बदल जाता है जो एक निवाला की तलाश में कैबिनेट को अलग करता है और आंसू बहाता है। जब मैं उसे बताता हूं कि मैं लगभग आधे घंटे में घर का बना ब्राउनी तैयार कर सकता हूं, तो यह उसे बैठने और प्रतीक्षा करने के लिए पर्याप्त शांत करता है - लेकिन केवल इतने लंबे समय के लिए!

मक्खन के नरम होने का इंतजार नहीं

इस रेसिपी के बारे में एक बात जो मुझे पसंद है, वह यह है कि आपको मक्खन के नरम होने का इंतजार नहीं करना पड़ता, क्योंकि आप अन्य सामग्री जोड़ने से पहले इसे पिघलाते हैं। एक और चीज जो मुझे पसंद है वह यह है कि आपको मिक्सर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, आप बस इसे एक स्पैटुला का उपयोग करके हाथ से मिला लें। वास्तव में, आप पूरी चीज़ को एक सॉस पैन में मिलाते हैं और फिर इसे बेकिंग के लिए ग्रीस किए हुए 13 x 9 पैन में डालते हैं - यह कितना आसान है?!


आपके लिए आवश्यक सामग्री वे चीजें हैं जो शायद आपके कैबिनेट में हमेशा होती हैं। मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि मैं स्टोर तक जाने की चिंता किए बिना चॉकलेट राक्षस को शांत कर सकता हूं! यहाँ आपको क्या चाहिए:

Brownies Recipe 30 मिनट Fast और आसान ब्राउनी रेसिपी हिंदी में

  1. मक्खन
  2. मीठा नहीं किया गया कोकोआ पाउडर
  3. वेनीला सत्र
  4. चीनी
  5. अंडे
  6. आटा
  7. बेकिंग पाउडर
  8. नमक
  9. वैकल्पिक: चॉकलेट चिप्स और/या कटे हुए मेवे

सही 30 मिनट तेज और आसान ब्राउनी के लिए संकेत

  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक सामग्री अगले को जोड़ने से पहले पूरी तरह से मिश्रित है।
  • यदि आप कोई चॉकलेट चिप्स या कटे हुए मेवे डाल रहे हैं, तो बेकिंग पैन में घोल डालने से ठीक पहले, उन्हें बहुत अंत में मिलाएँ।
  • यदि आप प्रतीक्षा कर सकते हैं (केविन कभी नहीं कर सकते) ब्राउनीज़ को पूरी तरह से ठंडा होने दें। वे आसान और साफ-सुथरे कटेंगे, साथ ही वे बेहतर स्वाद लेंगे क्योंकि स्वादों को पूरी तरह से एक साथ शामिल करने की अनुमति दी गई है।
  • क्या आपको तेज़ और आसान ब्राउनी पसंद हैं? फ्यूडी आइसिंग के साथ 20 मिनट शीटकेक ब्राउनी के लिए हमारी रेसिपी ट्राई करें। हमें बताएं कि आपका पसंदीदा कौन सा है!

30 मिनट तेज और आसान ब्राउनी

जब आपको ब्राउनी खाने की लालसा हो, तो आप उन्हें पांच मिनट पहले तैयार करना चाहते हैं। ये बॉक्स मिक्स की तुलना में बनाने में तेज़ हैं, और बेहतर स्वाद लेते हैं!

ब्राउनी सामग्री

यूएस प्रथागत
मीट्रिक
  1. कप मक्खन
  2. ¾ कप बिना मीठा कोको पाउडर
  3. 1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
  4. 2 कप चीनी
  5. 4 बड़े अंडे
  6. 1 कप मैदा
  7. 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  8. 1 छोटा चम्मच नमक
  9. ¾ कप चॉकलेट चिप्स वैकल्पिक
  10. ½ कप कटे हुए पेकान या अखरोट वैकल्पिक

रेसिपी हिंदी में निर्देश

  1. ओवन को पहले 350 डिग्री तक गर्म करें। एक 9 x 13 बेकिंग पैन को मक्खन से ग्रीस करें और एक तरफ रख दें।
  2. एक मध्यम पैन में, मध्यम-कम गर्मी पर मक्खन पिघलाएं।
  3. जब मक्खन पूरी तरह से पिघल जाए, तो कोको पाउडर में मिलाने के लिए एक रबर स्पैटुला का उपयोग करें।
  4. गर्मी बंद करें और वेनिला और चीनी में हलचल करें।
  5. एक-एक करके अंडे डालें, प्रत्येक मिलाने के बाद अच्छी तरह मिलाएँ।
  6. मैदा, बेकिंग पाउडर और नमक को पूरी तरह से मिलाने तक मिलाएँ।
  7. अगर आप चॉकलेट चिप्स और/या कटे हुए मेवे डाल रहे हैं, तो उन्हें अब धीरे से मिलाएं।
  8. तैयार 9 x 13 बेकिंग डिश में घोल डालें। 20-25 मिनट तक बेक करें जब तक कि बीच में डाली गई टूथपिक केवल कुछ टुकड़ों के साथ बाहर न आ जाए। ठंडा होने पर यह बेकिंग प्रक्रिया को समाप्त कर देगा।

टिप्पणियाँ

आप बेक करने से ठीक पहले इन ब्राउनी में कोई भी फ्लेवर चिप्स मिला सकते हैं - मिल्क चॉकलेट, सेमी-स्वीट, पीनट बटर या व्हाइट चॉकलेट।
ब्राउनी पूरी तरह से ठंडा होने पर आसानी से कट जाती है और साफ हो जाती है - अगर आप इतना लंबा इंतजार कर सकते हैं!
ओवन से बाहर आने के कुछ घंटों बाद ब्राउनी का स्वाद बेहतर होगा, क्योंकि फ्लेवर को शीतलन प्रक्रिया के दौरान एक साथ बांधने का समय मिला है।

FAQ ब्राउनी रेसिपी हिंदी में

Q1. आप ब्राउनी को तेजी से कैसे पकाते हैं?

Ans: ओवन तापमान के साथ प्रयोग:
यदि आप गूई ब्राउनी पसंद करते हैं, तो उच्च तापमान पर बेकिंग पर विचार करें, शायद 375 से 425 डिग्री। यह धुँधले बीच को संरक्षित करते हुए किनारों को तेजी से पकता है। पैन के माध्यम से पूरी तरह से डोनेशन के लिए, 325 डिग्री के बेकिंग तापमान का उपयोग करें.

Q2. ब्राउनी पकाने में कितना समय लगता है?

Ans: ब्राउनी को 20-25 मिनट तक बेक करें। ब्राउनी अभी भी बीच में थोड़ा सा हिलना चाहिए, क्योंकि ओवन से निकाले जाने पर वे थोड़ी देर तक पकाते रहेंगे। एक अधिक बेक्ड ब्राउनी नम और धुँधली होने के बजाय सूखी और टेढ़ी-मेढ़ी होती है, इसलिए उन पर नज़र रखें। ब्राउनियों को उनके टिन में पूरी तरह से ठंडा होने दें।

Q3. ब्राउनी बनाते समय क्या रहस्य है?

बैटर को ज्यादा न मिलाएं
Ans: यदि आप ब्राउनी बैटर को ओवरमिक्स करते हैं, तो आप कठिन ब्राउनी के साथ समाप्त होने की संभावना रखते हैं। ओवरमिक्सिंग से बचने का सबसे सरल तरीका है कि आप अपने ब्राउनी को मिक्सर के बजाय चम्मच से मिलाएँ। मैं यह नहीं कहूंगा कि मैं हमेशा मिक्सर को छोड़ता हूं, लेकिन मैं बैटर को केवल उतना ही मिलाने का प्रयास करता हूं जितना आवश्यक हो।

Q4. ब्राउनी को पकाने में इतना समय क्यों लगता है?

Ans: यदि आपने पूरी तरह से नुस्खा का पालन किया है, लेकिन आपकी ब्राउनी अभी भी बीच में पूरी तरह से कच्ची है, तो हो सकता है कि आपने बहुत छोटे पैन का उपयोग किया हो जिससे ब्राउनी की मोटाई में वृद्धि हो। ब्राउनी जितनी गाढ़ी होगी, उसे पकने में उतना ही अधिक समय लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.