आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

आलू पराठा एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है। इसकी तैयारी करने के लिए आपको निम्न सामग्री की जरूरत होगी:अगर आप ब्रेड और आलू के शौक़ीन हैं, तो आपको यह पंजाबी आलू पराठा या आलू का पराठा बहुत पसंद आएगा। कभी-कभी आलू पराठा भी कहा जाता है, यह आलू भरवां फ्लैटब्रेड एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता है जो मेरे दो पसंदीदा स्टार्च को एक ही मनोरम पैकेज में मिलाता है। बाहर से कुरकुरे और अंदर से कोमल, यह विनम्र भोजन आलिंगन के समान आरामदायक है। क्या प्यार करने लायक नहीं?

आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

आलू पराठा क्या है

आलू पराठा एक लोकप्रिय भारतीय खाने का एक विविध स्वाद वाला व्यंजन है। यह आलू को कुछ सूखे मसालों के साथ सब्जी के रूप में बनाया जाता है जैसे कि सौंठ की दाल, हरी मिर्च, कमल पाउडर, सौंठ पाउडर, पेस्ट करी पत्तागोभी और संतरा स्वादानुसार नमक के साथ समय-समय पर तेल के साथ पकाया जाता है। आलू पराठा स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है अगर आप स्वस्थ खाने के साथ खाते हैं.

हिंदी में आलू का अर्थ है "आलू" और पराठे का अर्थ है "फ्लैटब्रेड", इसलिए नाम काफी कुछ कह रहा है: आलू पराठा एक अखमीरी पूरी गेहूं की रोटी है जो एक स्वादिष्ट, मसालेदार, मसले हुए आलू से भरी हुई है।

वैसे तो भरवां पराठे की कई वैरायटी होती हैं, लेकिन बहुत से लोग आलू के परांठे को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। मेरे घर में गोभी के पराठे और आलू के पराठे सभी सुपरलेटिव जीतते हैं।

पंजाब, भारत से आते हुए, यह अब तक के मेरे पसंदीदा नाश्ते में से एक है! यह मेरी पंजाबी सास से सीखी गई पहली रेसिपी में से एक है, इसलिए यह मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखती है।

पंजाबी परिवारों में, पराठे बहुत सारे प्यार और स्नेह के साथ बनाए जाते हैं, बहुत सारे घी और घर के बने मक्खन (माखन) का उल्लेख नहीं किया जाता है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर झुकते हैं, तो आप आसानी से आलू के परांठे को तेल में भून सकते हैं और उन्हें मक्खन के बजाय दही (सादा दही) के साथ परोस सकते हैं।

इस पोस्ट में, मैं आपको आलू के परांठे बेलने के दो अलग-अलग तरीके दिखाऊंगा। भयभीत होने की कोई आवश्यकता नहीं है; यह नुस्खा वास्तव में काफी सरल है!

आलू का पराठा बनाने के लिए आपको दो मुख्य सामग्री चाहिए:

पूरे गेहूं के आटे से बना आटा - एक बुनियादी आटा पूरे गेहूं के आटे (आटा), नमक, तेल और पानी से बनाया जाता है। इस अखमीरी आटे को बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे या तो अपने हाथों से या स्टैंड मिक्सर में गूंथ सकते हैं। भारतीय आटे का उपयोग अवश्य करें जो चक्की या पत्थर की चक्की में बनाया गया बारीक पिसा हुआ आटा होता है।

मैश किए हुए आलू की स्टफिंग - आलू को उबालकर, छीलकर और फिर मैश किया जाता है। मैश किए हुए आलू को जड़ी-बूटियों, मसालों और नमक के साथ सीज किया जाता है, और फिर भुना या तलने से पहले एक रोल किए हुए आटे में भर दिया जाता है।

  • 4 आलू
  • 2 कप सौंठ की दाल
  • 1 कप सूखे मसाले
  • 1 चम्मच पेस्ट करी पत्तागोभी
  • 1 चम्मच पेस्ट हरी मिर्च
  • 1 चम्मच सौंठ पाउडर
  • 1/2 चम्मच कमल पाउडर
  • नमक स्वादानुसार
  • 2 कप तेल

आलू पराठा कैसे बनाते है

इससे पहले कि आप इन स्वादिष्ट भरवां पराठों को बनायें, आपको आलू की स्टफिंग तैयार करनी होगी और पूरे गेहूं का आटा बनाना होगा।

आलू की स्टफिंग बना लीजिये

1. सबसे पहले 4 मध्यम आकार के आलू को प्रेशर कुकर, स्टीमर या इलेक्ट्रिक कुकर में उबाल लें। 2 लीटर प्रेशर कुकर या पैन में इतना पानी डालें कि आलू मुश्किल से ढक जाएँ।
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

  1. प्रेशर कुकर में पकाने के लिए - मध्यम आंच पर आलू को पानी में 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं. जब प्रेशर स्वाभाविक रूप से खत्म हो जाए, तो ढक्कन हटा दें और पानी को अच्छी तरह से निकाल दें। आलू को संभालने के लिए पर्याप्त ठंडा होने दें और फिर उन्हें छील लें।
  2. पैन में पकाने के लिए - पैन को ढककर आलू को पानी में कांटे के नरम होने तक पकाएं. इस विधि के लिए, आलू को उबालने से पहले उन्हें छीलकर 2 इंच के क्यूब्स में काट लें क्योंकि वे पूरे आलू की तुलना में तेजी से पकते हैं। एक छलनी का उपयोग करके, सारा पानी निकाल दें और आलू को ठंडा होने दें।
2. यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो गर्म आलू को छीलकर काट लें। फिर आलू को मैशर से मैश कर लें।
यदि आपके पास आलू मैशर नहीं है, तो उन्हें कद्दूकस करने के लिए बॉक्स ग्रेटर का उपयोग करें और फिर आलू को कांटे से मैश करें।
3. आलू को बहुत अच्छी तरह से मसला जाना चाहिए, बिना गांठ, चंक्स या बिट्स के। मिश्रण में किसी भी तरह की गांठ के कारण रोल करते समय स्टफिंग आटे से बाहर निकल जाएगी।
4. अब निम्नलिखित सामग्री डालें, बेझिझक आप अपनी पसंद के अनुसार मसाले अलग-अलग कर सकते हैं।
  • ½ से 1 चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च (1 से 2 हरी मिर्च) या सेरानो मिर्च
  • ¼ से ½ चम्मच पंजाबी गरम मसाला पाउडर या गरम मसाला पाउडर
  • ¼ से ½ चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर या लाल मिर्च या पपरिका (वैकल्पिक)
  • ½ से 1 चम्मच अमचूर पाउडर - या इसके स्थान पर नींबू के रस का उपयोग करें
  • नमक अपने स्वादानुसार
5. मैश किए हुए आलू में पिसे हुए मसाले और हरी मिर्च को चमचे से अच्छे से मिला दीजिए ताकि एक समान मिश्रण बन जाए. तैयार आलू की स्टफिंग को अलग रख दें।
मसले हुए मैश किए हुए आलू की स्टफिंग का स्वाद, नमक, लाल मिर्च पाउडर, या अमचूर अगर जरूरत हो तो एडजस्ट करके देख लें।
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

आटा गूंथ लें

6. एक अलग कटोरे में, 2 कप गेहूं का आटा (आटा) डालें। केंद्र में एक कुआं बनाएँ। ½ छोटा चम्मच नमक (या स्वादानुसार), 1 बड़ा चम्मच तेल या घी और लगभग ⅓ से ½ कप पानी डालें।

नोट: जब आप आटा मिलाते और गूंदते हैं तो पानी को भागों में मिलाना सुनिश्चित करें। एक बार में पूरा पानी न डालें।
7. मिश्रण को एक साथ लाएं और 8 से 10 मिनट के लिए एक चिकनी, नरम आटा गूंद लें। यदि जरूरत हो तो और पानी डालें। आटे को ढककर 20 से 30 मिनिट के लिए रख दीजिए.

फ्लैटब्रेड को स्टफ करें

विकल्प 1: "डबल डिस्क" विधि
8. आटे से दो छोटी लोई तोड़ लें। उन्हें चपटा करें और पूरे गेहूं के आटे से छिड़कें।
9. एक रोलिंग पिन के साथ, उन्हें लगभग 4 से 5 इंच व्यास में गोल में रोल करें। दोनों डिस्क को समान आकार का बनाने का प्रयास करें।
10. एक डिस्क पर, किनारों से लगभग 1 इंच खाली जगह रखते हुए, आलू की स्टफिंग को बीच में रखें।
11. धीरे से दूसरा गोला ऊपर रखें।
12. किनारों को अपनी उंगलियों से दबाकर सील करें। यदि आप किनारों को सील नहीं कर पा रहे हैं, तो ब्रश करें या किनारों पर थोड़ा पानी फैलाएं और फिर सील कर दें।
13. भरवां आलू के पराठे पर थोड़ा मैदा छिड़कें और बेलना शुरू करें।
14. पराठे को लगभग 7 से 8 इंच व्यास में, या सामान्य रोटी या चपाती के आकार में गोल करें।
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

विकल्प 2: "डंपलिंग विधि"

15. आटे की एक मध्यम गेंद को पिंच करें। इसे अपनी हथेलियों के बीच रोल करके हल्का सा चपटा कर लें। थोड़ा मैदा छिड़कें और 5 से 5.5 इंच व्यास के गोल आकार में बेल लें।

आलू की स्टफिंग को किनारों से 2 से 2.5 इंच की जगह रखते हुए बीच में रखें।
16. किनारे को लें और बीच में प्लीट से जुड़ते हुए प्लीटिंग शुरू करें।
17. जब सभी प्लीट्स एक साथ जुड़ जाएं, तो यह चाइनीज डंपलिंग की तरह दिखना चाहिए। प्लीट्स को एक साथ बहुत अच्छी तरह से पिंच करना सुनिश्चित करें ताकि रोल करते समय फिलिंग बाहर न निकले।
18. जुड़े हुए ऊपर के हिस्से को हल्का सा नीचे की ओर दबाएं ताकि वह थोड़ा चपटा हो जाए।
19. थोड़ा मैदा छिड़कें और भरवां पराठे के इस संस्करण को लगभग चपाती या रोटी के आकार में बेल लें। अगर स्टफिंग में से कुछ निकल जाए, तो आटे का एक छोटा टुकड़ा लें और गैप को ढक दें।

रोल करें, समान मोटाई बनाने की कोशिश करें, जैसा कि आप एक पाई आटा करेंगे। किनारों को मोटा रखने से बचें.

आलू के पराठे को भून लीजिये

20. एक गरम तवे पर बेले हुए पराठे को रखें। तवा काफी गर्म होना चाहिए; धीमी आंच पर परांठे पकाने से वे सख्त हो जाएंगे। आदर्श रूप से, तैयार पराठे कुरकुरे होने के साथ-साथ नरम भी होते हैं।

- मोटे तले वाले भारी तवे के लिए, आंच को मध्यम-तेज या तेज रखें।

- मीडियम या पतले तले के तवे के लिए गैस की आंच मीडियम-लो से मीडियम ही रखें.
21. जब बेस थोड़ा पक जाए, तो परांठे को कलछी की मदद से पलट दें। इस तरफ आपको कुछ एयर पॉकेट्स दिखाई देंगे।
22. आंशिक रूप से पके हुए हिस्से पर थोड़ा घी या एक तटस्थ स्वाद वाला तेल (जैसे सूरजमुखी) फैलाएं।
23. फिर से पलटें और आपको दूसरी तरफ अच्छे सुनहरे छाले दिखाई देंगे। स्पष्ट करने के लिए जिस तरफ घी लगा है वह तले की तरफ होगा।
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe


इस साइड को पिछली साइड से ज्यादा पकाना है.
24. दूसरी तरफ अपने सामने थोड़ा घी फैलाएं। एक अच्छी तरह से बनाया और अच्छी तरह से भुना हुआ आलू पराठा भूनते समय हमेशा फूलेगा।
25. एक या दो बार फिर से पलट दें जब तक कि दोनों तरफ अच्छी तरह से पक न जाए, कुरकुरे भूरे धब्बे के साथ। आप आलू के पराठे के किनारों को कलछी या चम्मच से दबा कर दबा दीजिये ताकि पराठा अच्छी तरह से सिक जाये. इसी तरह सारे पराठे बना लें।

मैं आमतौर पर आलू के परांठे साथ-साथ भरता और बनाता हूँ क्योंकि मुझे मल्टीटास्किंग :-) बहुत पसंद है। उनके भुनने के बाद, मैं उन्हें एक रोटी की टोकरी या पुलाव में तौलिये से ढक कर रखता हूँ ताकि उन्हें गर्म रखने में मदद मिल सके।

जब मैं उन्हें परोसता हूं तो मैं प्रत्येक पराठे के ऊपर थोड़ा सा घर का बना मक्खन भी डालता हूं।
अगर आपका परिवार अभी खाने के लिए तैयार है, तो आप आलू के परांठे को सीधे तवे से सर्विंग प्लेट में भी परोस सकते हैं। आम का अचार, नींबू का अचार, दाल मखनी या कुछ ताजा दही (दही) के साथ, साइड पर थोड़ा अतिरिक्त मक्खन परोसें।

आलू के पराठे को लंच के टिफिन में भी पैक किया जा सकता है. वास्तव में, जब मैं बड़ी हो रही थी तो आलू पराठा मेरा पसंदीदा टिफिन स्नैक हुआ करता था! कुछ चीजें कभी नहीं बदलती।
आलू पराठा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ) | आसान Recipe

सुझाव देना

ये रमणीय आलू भरवां फ्लैटब्रेड बहुत सी चीजों के साथ एक दिव्य जोड़ी है:
  • ठंडक प्रदान करने के लिए, सादा दही (दही) या बूंदी रायता आजमाएं।
  • मेरी किसी भी रोटी पर मक्खन (नमकीन या बिना नमक का) हमेशा स्वागत है।
  • आम का अचार, नींबू का अचार या लहसुन का अचार भी परोसा जा सकता है.
  • आप आलू के पराठे को कई ढाबों की तरह परोस सकते हैं: दाल मखनी, चना मसाला, या काली दाल के साथ।
  • आप आलू का पराठा सादा भी परोस सकते हैं - यह अभी भी बहुत स्वादिष्ट है।
  • वे एक अच्छा टिफिन बॉक्स स्नैक भी बनाते हैं क्योंकि वे ठंडा होने के बाद भी नरम रहते हैं।

जायके की विविधताएं

जिस तरह से रेसिपी लिखी जाती है, वैसे ही मुझे अपनी आलू फिलिंग बहुत पसंद है, लेकिन इसे अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ करने के कुछ तरीके हैं। आप आरंभ करने के लिए यहां कुछ उपाय दिये गये हैं:
  • सूचीबद्ध मसालों के अलावा, आप आधा चम्मच अजवायन और आधा चम्मच अदरक का पेस्ट भी मिला सकते हैं। इन मसालों के अलावा, आप भुना जीरा पाउडर (जीरा पाउडर), हल्दी पाउडर, काला नमक, अनार दाना पाउडर (अनारदाना पाउडर) या धनिया पाउडर भी डाल सकते हैं।
  • चमकीले हरे रंग और ताज़ा स्वाद के लिए, 1 से 2 बड़े चम्मच बारीक कटी धनिया पत्ती (सिलेंट्रो) या पुदीने की पत्तियाँ डालें।
  • यदि आप चाहें तो बारीक कटा हुआ प्याज जोड़ने का एक और लोकप्रिय विकल्प है। बस ध्यान रहे कि प्याज को बारीक काट लें नहीं तो परांठे बेलते समय प्याज बाहर निकल आएंगे।
  • कसा हुआ पनीर या पनीर डालें, क्योंकि आलू + पनीर = यम।

विशेषज्ञ युक्तियाँ

  • आलू पकाना - आलू को पैन या प्रेशर कुकर में उबाला जा सकता है। आलू को स्टीम भी किया जा सकता है। आलू को प्रेशर कुकर या पैन में पकाने के लिए, आलू को ढकने के लिए पानी डालें और उन्हें तब तक पकाएं जब तक कि वे कांटे से आसानी से चुभ न जाएं। प्रेशर कुकिंग के लिए, मध्यम आँच पर 3 सीटी आने तक पकाएँ।
  • मैश किए हुए आलू की बनावट - आलू को अच्छे से मैश कर लेना चाहिए, इसमें गुठली या छोटे छोटे टुकड़े होने चाहिए ताकि परांठे बेलते समय फटे नहीं. मैश किए हुए आलू की बनावट हल्की और चिकनी होनी चाहिए। हमेशा बेहतर होगा कि आप पहले उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें और फिर मैश कर लें।
  • बारीक कटा हुआ मिलावट - आलू के मिश्रण में आप जो भी मिलाते हैं, उसे बहुत बारीक कटा हुआ होना चाहिए, या जब आप उन्हें रोल करते हैं तो वे आटा के माध्यम से फटने का जोखिम उठाते हैं।
  • तेल या घी - आटा गूंथने और तलने दोनों के लिये तेल या घी का प्रयोग किया जा सकता है. शाकाहारी आलू पराठा बनाने के लिए, आटा गूंधने और पराठे को भूनने के लिए किसी भी तटस्थ स्वाद वाले तेल का उपयोग करें।
  • तलना या भूनना – आलू के परांठे को या तो हल्का तला जा सकता है या लोहे की कड़ाही पर भूना जा सकता है, जिसे हम तवा कहते हैं। सड़क के किनारे के स्टॉल और ढाबे में परांठे को घी या तेल में शैलो फ्राई किया जाता है, जबकि घर में ज्यादातर इन्हें ही सेंका जाता है. इसलिए घर का बना पराठा आमतौर पर बाहर के तले हुए पराठे की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है।
  • उचित मात्रा में आँच का प्रयोग करें - परांठे को सेकते समय आँच को मध्यम से तेज़ रखें। अगर आंच कम है तो परांठे ज्यादा गाढ़े हो जाते हैं क्योंकि इन्हें पकने में ज्यादा समय लगता है. अगर यह बहुत गर्म हो जाता है और पराठे पकने से पहले ही जल रहे हैं, तो आँच को कम कर दें। पराठे पकाते समय आप हमेशा आंच को समायोजित कर सकते हैं।

FAQ पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं भरने को टेंगियर कैसे बनाऊं?
मैश किए हुए आलू की स्टफिंग में अमचूर पाउडर (उर्फ सूखे अमचूर पाउडर, बारीक पिसे हुए धूप में सुखाए हुए कच्चे आमों से बना) मिलाने से थोड़ा तीखा स्वाद होता है।

यदि आपके पास अमचूर नहीं है, तो नींबू का रस एक आसान विकल्प है। एक अन्य संभावित विकल्प सूखे अनार के बीज का पाउडर (अनारदाना पाउडर) है, हालांकि यह एक अधिक दुर्लभ सामग्री है।

क्या मैं एक स्वस्थ आलू पराठा बना सकता हूँ?
सबसे पहले, फिलिंग देखें: आप मटर, गाजर, या फण्सी जैसी कुछ और पकी हुई और मसली हुई सब्जियाँ डाल सकते हैं। इन फ्लैट-ब्रेड को और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए कुछ कसा हुआ पनीर या पनीर भी मिलाया जा सकता है।

दूसरी बात, पराठे को घी की जगह हार्ट हेल्दी तेल में तवे पर सेंकने पर विचार करें। मैं यह भी सुझाव देता हूं कि पराठे को कम तलने से बचें, जैसा कि वे ज्यादातर सड़क किनारे स्टालों पर करते हैं।

उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे आलू कौन से हैं?
चूंकि उपयोग करने से पहले उन्हें छील दिया जाएगा, आप या तो मोटी चमड़ी वाले जैकेट आलू या अधिक मोमी चमड़ी वाले आलू का उपयोग कर सकते हैं - वे दोनों महान होंगे। मैंने इस रेसिपी के लिए रसेट आलू का इस्तेमाल किया।

मैं अपने आटे की स्थिरता कैसे ठीक कर सकता हूं?
अगर आपका आटा पतला या चिपचिपा हो गया है, तो इसे ठीक करने के लिए इसमें कुछ बड़े चम्मच मैदा मिलाएं। मिक्स करके फिर से आटा गूंथ लें।

यदि आटा सूखा लग रहा है या नरम नहीं है, तो चरणों में कुछ बड़े चम्मच पानी डालें और फिर से गूंध लें। कभी-कभी आप देख सकते हैं कि आटा चिपचिपा लगता है लेकिन जैसे-जैसे आप गूंथते जाते हैं, आटा पानी को सोख लेता है और चिपचिपाहट दूर हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.